फूलों की सूची (Flowers In Hindi)

profile
Ananya Purohit
May 19, 2020   •  11 views
  1. गुलाब का फूल (Rose) :

गुलाब सबसे लोकप्रिय और सभी समय के सुंदर फूलों में से एक है। कांटेदार तनों और सुगंधित फूल के अपने अद्वितीय संयोजन के साथ गुलाब अक्सर उपलब्धिऔर पूर्णता के प्रतीक के रूप में बेशकीमती होते हैं। गुलाब एक बारहमासी पौधा है जिसकी 100 से अधिक प्रजातियां हैं।

-kaf6v5yd-kaz4dt8a
  1. ट्यूलिप (Tulip) :

इस खूबसूरत फूल में 109 प्रजातियां हैं। फूल में 6 पंखुड़ियाँ होती हैं और एक दूसरे से अलग होती हैं। ट्यूलिप विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं जिनमें लाल, गुलाबी, पीला, नारंगी और बैंगनी शामिल हैं। 

-kaf6tfxx-kaz4dvr0
  1. सूरजमुखी (Sunflower):

वे पहले मध्य और दक्षिण अमेरिका में विकसित हुए थे और सुंदरता और उपयोगिता का एक अनूठा संयोजन हैं। उनका उपयोग सजावट के उद्देश्य और तेल और भोजन प्रदान करने के लिए किया जाता है। सूरजमुखी के हंसमुख चेहरे सूरज का प्रतीक है। 

-kaf6x23y-kaz4dz6j
  1. गेंदे का फूल (Marigold) :

यह सबसे लोकप्रिय और आम फूलों में से एक है। फूल विभिन्न रंगों जैसे सोना, नारंगी, सफेद और निश्चित रूप से पीले रंग में खिलते हैं। मैरीगोल्ड फूल सूरज की रोशनी के साथ जुड़े हुए हैं| 

-kaf6zij9-kaz4e25q
  1. कमल (Lotus) :

कमल का पौधा दुनिया भर की प्रमुख संस्कृतियों में प्रतीकात्मक महत्व रखता है। कमल के पौधे का पुष्प अर्थ पुनर्जन्म और देवत्व है। बौद्ध धर्म में इसे भाषण की शुद्धता के संकेत के रूप में देखा जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय फूल है।

-kadiq6lq-kaz4ird8
  1. लैवेंडर (Lavendar) :

लैवेंडर कई फूलों और सुरुचिपूर्ण तनों से बने होते हैं। वे हल्के बैंगनी, नीले जैसे विभिन्न रंगों में आते हैं। वे अपने आकार, गंध और सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध हैं| 

-kaf783l5-1--kaz4ieol
  1. डेज़ी (Daisy) :

हालांकि उनके पास सबसे सरल डिजाइन है, डेज़ी अविश्वसनीय रूप से सुंदर फूल हैं। डेज़ी शुद्धता और मासूमियत का प्रतीक है। सदाबहार पत्तियों के साथ बारहमासी फूल में पतले, सफेद पंखुड़ी और एक पीला केंद्र होता है; इसे कहीं भी उगाया जा सकता है बशर्ते आप उन्हें पर्याप्त पानी उपलब्ध कराएं।

-kaf71frv-kaz4ee5o
  1. डैफोडिल्स (Daffodil) :

डैफोडिल्स असाधारण फूल हैं जो दोस्ती का प्रतीक हैं। डैफोडिल्स गहरे पीले रंग के होते हैं। वे वसंत के मौसम में फलते-फूलते हैं और गुच्छों में खिलते हैं। भूमध्यसागरीय क्षेत्र के मूल निवासी, ये भव्य फूल सफेद रंगों में भी पाए जा सकते है।

-kaf735wc-kaz4ehbm
  1. आर्किड (Orchid) :

आर्किड दुनिया के सबसे सुंदर फूलों में से एक है। यह एक सजावटी पौधा है जो गुलाबी, सफेद, गहरे बैंगनी, फुकिया और बहुत से सुंदर रंगों में उपलब्ध है। ऑर्किड शक्ति, सुंदरता और विलासिता का प्रतीक है।

-kaf758nc-kaz4ekle
  1. आइरिस (Iris):

आइरिस का अर्थ इंद्रधनुष होता है, और फूल आईरिस, एक ग्रीक देवी का होता है। इस फूल का मुख्य प्रतीक वाक्पटुता है;  में उगने के लिए असाधारण पौधे हैं और वे कई रंगों में उपलब्ध हैं, लाल और भूरे से पीले, नारंगी, गुलाबी और यहां तक ​​कि काले तक |

-kaf783l5-kaz4enp7

कुछ अन्य सूचियाँ हैं:

0



  0