त्योहारों की सूची (Festivals In Hindi)

profile
Ananya Purohit
May 12, 2020   •  3 views
  1. दिवाली (Diwali) :

    भारत के सबसे प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक, दिवाली को बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है। रोशनी के इस त्योहार के दौरान, घरों को मिट्टी के दीपक, मोमबत्तियों और अशोक के पत्तों से सजाया जाता है। लोग नए कपड़े पहनते हैं, पारिवारिक पूजा में भाग लेते हैं, पटाखे फोड़ते हैं, और दोस्तों, परिवारों और पड़ोसियों के साथ मिठाई बांटते हैं। यह भारत में सबसे लोकप्रिय त्योहार है।

diwali-getty-images-1200-kay0o2ms
  1. होली: रंगों का त्योहार (Holi):

    होली की पूर्व संध्या पर, लोग विशाल होलिका अलाव बनाते हैं और उसके चारों ओर गाते हैं और नृत्य करते हैं। भारतीय राज्यों के प्रसिद्ध त्योहार, होली के दिन, लोग खुले क्षेत्रों में इकट्ठा होते हैं और पानी की बंदूकें और रंगीन पानी से भरे गुब्बारे के साथ एक-दूसरे को कई सूखे और गीले रंग लगाते हैं।

every-festival-kay0o81i
  1. नवरात्रि (Navratri):

    नवरात्रि भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह त्योहार पूरे भारत में सभी लोगों द्वारा अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। लोग सुंदर पारंपरिक कपड़े पहनते हैं। उपवास हिंदू धर्म की एक प्रसिद्ध परंपरा है।

0521-navratri-2019-kay0obsx
  1. दशहरा (Dussehra):

    दशहरा, जिसे विजयदशमी भी कहा जाता है, हिंदू धर्म में भारत के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। यह देशव्यापी विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। 10 दिनों तक हर जगह रामलीला का आयोजन होता है। इसका समापन "रावण दहन" के साथ हुआ - रावण, मेघनाथ, और कुंभकर्ण के विशाल पुतलों का दहन |

3eqitrso-dussehra-625x300-07-october-19-kay0oghy
  1. दुर्गा पूजा (Durga Puja):

    इसे समृद्धि, भलाई, और भक्ति का त्योहार कहा जाता है। देवी दुर्गा के लिए 10 दिनों के उपवास, दावत और पूजा में सांस्कृतिक गीत, नृत्य और नाटक होते हैं। विशाल और सुंदर दुर्गा मूर्तियों को विशेष रूप से बनाए गए कलात्मक पंडाल में रखा जाता है।

feature-ramakrishna-math-and-ramakrishna-mission-belur-math-flickr-kay0oklt
  1. कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) :

    मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी समारोह बहुत लोकप्रिय हैं। लोग पूरे दिन उपवास रखते हैं और शाम के बाद एक विशेष भोजन के साथ इसे तोड़ते हैं जो इसे भारत के महत्वपूर्ण  त्योहारों की सूची में से एक बनाता है। मध्यरात्रि में मंदिरों में जाना, प्रार्थना करना, नृत्य करना और भजन गाना भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव है।

260876-janmashtami01-kay0oob8
  1. गुरुपुरब (Gurupurab): 

    भारत के सबसे महत्वपूर्ण सिख त्योहारों में से एक, गुरुओं के जीवन और शिक्षाओं पर विशेष सभाएं और गुरुद्वारों में लंगरों का आयोजन किया जाता है। करह प्रसाद सभी के बीच वितरित किया जाता है और शहर में भजन जुलूस निकाले जाते हैं। लोग अपने घरों को दीयों और मोमबत्तियों के साथ जलाते हैं और पटाखे फोड़ते हैं ताकि गुरुपर्व मनाया जा सके।

guru-kay0orkk
  1. ईद (Eid) : 

    ईद मुस्लिम समुदाय के लिए भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। लोग तैयार होते हैं, सुबह एक विशेष समुदाय की प्रार्थना में शामिल होते हैं, दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं और मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं। बच्चों को बड़ों द्वारा ईदी (धन या उपहार) दी जाती है।

    eid-kay0ox0h-kaz1slou
  2. रक्षाबंधन (Rakshabandhan):

    भारत के त्योहारों की सूची में प्रसिद्ध त्योहारों में से एक, हिंदूओं के बीच राखी मनाई जाती है। राखी के दौरान भाई-बहन के संबंध को दर्शाते हुए, बहन आरती करती है, तिलक लगाती है, और भाई की कलाई पर राखी बांधती है। बदले में भाई, बहन की रक्षा करने की कसम खाता है।

raksha-bandhan-getty-images-1200-kay0p6om
  1. बिहु (Bihu):

    उत्तर पूर्व में मनाए जाने वाले भारत के त्योहारों में लोकप्रिय बिहू असम का फसल त्योहार है। महीने भर चलने वाले समारोहों के दौरान, युवा, पुरुष और महिलाएं अपने पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और गांव के खेतों और आंगन में बिहू नृत्य करते हैं।

    bihu-759-1-kay0p0fh-kaz1srtx

कुछ अन्य सूचियाँ हैं:

0



  0