आम बीमारियों की सूची (Common Diseases In Hindi)

profile
Ananya Purohit
May 12, 2020   •  2 views
  1. गठिया (Arthiritis) :

"गठिया शायद एक नंबर की स्थिति है जो 65 या उससे अधिक उम्र के लोगों के साथ होती है," गठिया के परिणामस्वरूप आपके जोड़ों में अधिक सूजन और कोमलता होती है। गठिया के मुख्य लक्षण जोड़ों में दर्द और जकड़न हैं, जो आमतौर पर उम्र के साथ बिगड़ते हैं।

ds01122-ds00020-im03689-mcdc7-arthritis-typesthu-jpg-kazbrr49
  1. स्ट्रोक (Stroke) :

स्ट्रोक तब होता है जब आपके मस्तिष्क में एक धमनी अवरुद्ध या लीक हो जाती है। यह ऑक्सीजन से वंचित मस्तिष्क की कोशिकाओं को मिनटों के भीतर मरना शुरू कर देता है। एक स्ट्रोक के दौरान, आप अचानक सुन्नता और भ्रम महसूस करते हैं या चलने और देखने में परेशानी होती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो एक स्ट्रोक दीर्घकालिक विकलांगता का कारण बन सकता है। 

stroke-symptoms-and-treatment-kazbruvx
  1. श्वसन कैंसर (Respiratory Cancer): 

श्वसन कैंसर में श्वासनली, स्वरयंत्र, ब्रोन्कस और फेफड़े के कैंसर शामिल हैं। धूम्रपान, सेकंडहैंड स्मोक और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के मुख्य कारण हैं। लेकिन ईंधन और मोल्ड जैसे घरेलू प्रदूषण भी योगदान करते हैं।

493ss-thinkstock-rf-lung-cancer-illustration-kazbrxph
  1. मधुमेह (Diabetes): 

मधुमेह उन रोगों का एक समूह है जो इंसुलिन उत्पादन और उपयोग को प्रभावित करते हैं। टाइप 1 मधुमेह में, अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकता है। इसका कारण ज्ञात नहीं है| टाइप 2 मधुमेह में, अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, या इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं किया जा सकता है। टाइप 2 मधुमेह के कई कारण हो सकता है, जिनमें खराब आहार, व्यायाम की कमी और अधिक वजन होना शामिल है।

adobestock-276205639-kazbs0wv
  1. अल्जाइमर रोग (Alzheimer's): 

अल्जाइमर रोग एक प्रगतिशील बीमारी है जो स्मृति को नष्ट कर देती है और सामान्य मानसिक कार्यों को बाधित करती है। इनमें सोच, तर्क और विशिष्ट व्यवहार शामिल हैं। हल्के स्मृति समस्याओं, सूचना को याद करने में कठिनाई और याद में फिसलने से यह बीमारी शुरू होती है। हालांकि, समय के साथ, रोग बढ़ता है और आपको अधिक समय तक याद नहीं रहता है।

alzheimers-progression-rm-722x406-kazbs42n
  1. डायरिया (Diarrhea): 

डायरिया तब होता है जब आप एक दिन में तीन या अधिक ढीले मल पास करते हैं। यदि आपका दस्त कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो आपका शरीर बहुत अधिक पानी और नमक खो देता है। यह निर्जलीकरण का कारण बनता है, जिससे मृत्यु हो सकती है। डायरिया आमतौर पर दूषित पानी या भोजन के माध्यम से प्रसारित आंतों के वायरस या बैक्टीरिया के कारण होता है।

campylobacteriosisg101590040-1504819-860x538-kazbs74m
  1. तपेदिक (Tuberculosis): 

तपेदिक (टीबी) एक फेफड़ों की स्थिति है जो माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नामक बैक्टीरिया से होती है। यह एक उपचार योग्य एयरबोर्न जीवाणु है, हालांकि कुछ उपभेद पारंपरिक उपचार के लिए प्रतिरोधी हैं। जिन लोगों को एचआईवी है, उनमें टीबी मृत्यु के शीर्ष कारणों में से एक है। लगभग 35 प्रतिशत एचआईवी से संबंधित मौतों के स्रोत टीबी के कारण हैं।

tuberculosis-888x507-kazbsbeh
  1. जुकाम (Cold) : 

जुकाम ऊपरी श्वास नलिका में वायरस के कारण होता है। कई छोटे बच्चे-विशेषकर जो बच्चे की देखभाल करते हैं, उन्हें प्रति वर्ष 6 से 8 सर्दी हो सकती है। एक ठंड के लक्षण (बहती नाक, भीड़ और खांसी सहित) दस दिनों तक रह सकते हैं।

gettyimages-854418348-kazbsfbn
  1. हैजा (Cholera): 

हैजा एक संक्रामक बीमारी है। यह छोटी आंत को संक्रमित करता है। उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। इस वजह से, कुछ लोग जिन्हें हैजा हो जाता है, उनमें कोई लक्षण नहीं होते हैं; दूसरों के लक्षण ऐसे होते हैं जो बहुत बुरे नहीं होते हैं, और दूसरों के बहुत बुरे लक्षण होते हैं। सबसे आम लक्षण बड़ी मात्रा में पानी वाले दस्त हैं।

cholera-kazbsiqn
  1. हृदय रोग (Heart Disease): 

हृदय रोग का अर्थ है कि हृदय सामान्य रूप  से काम नहीं कर रहा है। हृदय रोग पुरुषों और महिलाओं दोनों का सबसे बड़ा हत्यारा है।एक व्यक्ति को हृदय रोग हो सकता है और बीमार महसूस नहीं कर सकता है। हृदय रोग वाले कुछ लोगों में लक्षण होते हैं। यह तब होता है जब किसी बीमारी को दिखाने के लिए शरीर में परिवर्तन या दर्द होते हैं।

493ss-thinkstock-rf-heart-illustration-kazbsnbo

इनमें से किसी भी स्थिति के अपने जोखिम को कम करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली को अच्छे पोषण और व्यायाम के साथ जीना महत्वपूर्ण है|

कुछ अन्य सूचियाँ हैं:

0



  0