परीक्षा और व्याकुलता

profile
Ramneek Khurana
Sep 02, 2019   •  15 views

ध्यानऔर दृढ़ संकल्प ही सफलता की कुंजी है। यह कहा जाता है कि सभी सफलता का रहस्य एकाग्रता है।लेकिन वर्तमान परिदृश्य में ध्यान केंद्रित करनकठिन है। हमारा मन लगातार आस-पास की अराजकत के साथ बातचीत करता है और परेशान हो जाता है।और परीक्षा के दौरान ध्यान केंद्रित करना वास्तव में मुश्किल है। छात्र इस तथ्य से पूरी तरह अवगत है । तो हमें क्या करना चाहिए हमारा ध्यान स्थिर रखने के लिए?

सबसे पहले, फोकस का मतलब उन चीजों के लिए हाँ कहना नहीं है जो महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हजार बातें न कहना जो आपको विचलित करती हैं।आपको विश्वास करना चाहिए सभी विक्षेप आपकी प्रतिक्रिया के बिना शक्ति कम हैं।

ध्यान केंद्रित रहने के लिए सात चाबियां हैं, जो आपको सफलता की ओर ले जाएंगी और परीक्षा का समय तनाव मुक्त समय बन जाएगा।

1. एक उपयुक्त वातावरण चुनें।

अध्ययन के लिए एक सही वातावरण वास्तव में महत्वपूर्ण है।एक अच्छा वातावरण जो अध्ययन के लिए आवश्यक चीजों से भरा होता है, प्रवाहकीय होता है। यह आपको अध्ययन करने और एकाग्रता में सुधार करने की प्रेरणा देता है। तो आपके अध्ययन के माहौल में क्या होना चाहिए? सबसे पहले, एक विशेष विषय के लिए आवश्यक सभी चीजें जो आप अध्ययन करने वाले हैं, वे मौजूद होनी चाहिए। किताबें, पेंसिल किट, रफ नोटबुक, नोट्स आदि। खेल का मैदान, टेलीविजन और अन्य ध्यान भटकाने के शोर से दूर होना चाहिए। ताकि आप पूर्ण एकाग्रता प्राप्त कर सकें।

2. अपने मन और विचारों पर नियंत्रण रखें।

अपने विचारों को अपने आप को विचलित करने से नियंत्रित करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह साई है, हम आसानी से अपने मन को नियंत्रित कर सकते हैं इसे उन चीजों का दिखावा करके जो हम चाहते हैं। हम इसे ब्रेन गेम कहते हैं। वह आपके विचारों को इस तरह से ढालता है जिससे आपका दिमाग उस दिशा में कार्य करता है। अध्ययन के लिए अपने विचारों को ढालें ​​और आप स्वतः अध्ययन करेंगे।

3. नकारात्मक मत बनो।

अपने विचारों को सकारात्मक बनाएं और बदले में आपके कार्य सकारात्मक होंगे। असफलताओं के कारण नकारात्मक मत बनो क्योंकि वे आपको सफलता के लिए निर्माण कर रहे हैं।

4. ध्यान।

ध्यान आत्मा और मन को शांति देता है, आपके विचारों को साफ करता है, और आपको एक सकारात्मक दिशा देता है। जब भी आपको समय मिले अपनी आंखें बंद कर लें और गहरी सांस लें। यह आपको आराम देगा और यह आपको तनाव मुक्त बना देगा।

5. योजना बनाएं कि क्या करना है।

यदि आप परीक्षा के लिए कुशलतापूर्वक अध्ययन करना चाहते हैं तो अपने कार्यक्रम की योजना बनाएं यह सबसे महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए परीक्षा के लिए केवल 5 दिन बचे हैं और आपके पास अध्ययन के लिए 4 विषय हैं इसलिए चार दिनों में चार विषयों को विभाजित करें और आपके अध्यायों के अनुसार एकल दिनों के घंटे विभाजित करें। आसानी से आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

6. एक समय सीमा निर्धारित करें

तदनुसार अध्यायों और विषयों को विभाजित करने के बाद आपको एक समय सीमा निर्धारित करनी होगी। उदाहरण के लिए 1 घंटे में एक विशेष अध्याय पूरा करने के लिए।

7.इंटरनेट या फोन से दूर रहें।

आज की पीढ़ी के लिए फोन और इंटरनेट व्याकुलता का मुख्य कारण बन गए हैं। जब आप परीक्षा के लिए अध्ययन करने वाले होते हैं तो आपको इंटरनेट या फोन बंद करने की आवश्यकता होती है। परीक्षा के दौरान आपको फोन और इंटरनेट का उपयोग बंद करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना चाहिए। यह कैसे करना है?अपने आप को समझाएं कि एक सप्ताह के लिए फेसबुक या इंस्टाग्राम का उपयोग न करना ठीक है। आप अपने फोन को स्विच ऑफ कर सकते हैं और इसे आप माता-पिता को दे सकते हैं। और फिर विकर्षण का कोई मौका नहीं होगा।

इन 7 बिंदुओं को ध्यान में रखें और परीक्षा के लिए शुभकामनाएं।

2



  2