क्या समय यात्रा संभव है?

profile
Bhavya Mishra
Apr 16, 2019   •  32 views

हम सभी समय में यात्रा करते हैं। पिछले वर्ष के दौरान, मैंने एक वर्ष आगे बढ़ाया है और इसलिए आपके पास है। यह कहने का एक और तरीका यह है कि हम समय में प्रति घंटे 1 घंटे की दर से यात्रा करते हैं।

लेकिन सवाल यह है कि क्या हम "1 घंटे प्रति घंटे" की तुलना में तेजी से या धीमी गति से यात्रा कर सकते हैं? या हम वास्तव में समय में पिछड़े यात्रा कर सकते हैं, वापस जा रहे हैं, प्रति घंटे 2 घंटे या 10 या 100 वर्ष प्रति घंटे कह सकते हैं?

समय यात्रा के बारे में सोचना मन-ही-मन है। क्या होगा अगर आप समय पर वापस चले गए और अपने पिता और माँ को मिलने से रोका? आप खुद को कभी पैदा होने से रोकेंगे! लेकिन तब यदि आप पैदा नहीं हुए थे, तो आप उन्हें मिलने से रोकने के लिए समय पर वापस नहीं जा सकते थे।

20 वीं सदी के महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने विशेष सापेक्षता नामक एक सिद्धांत विकसित किया। विशेष सापेक्षता के विचारों की कल्पना करना बहुत कठिन है क्योंकि वे रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे अनुभव के बारे में नहीं हैं, लेकिन वैज्ञानिकों ने उनकी पुष्टि की है। यह सिद्धांत कहता है कि अंतरिक्ष और समय वास्तव में एक ही चीज के स्पेस हैं-स्पेस-टाइम। स्पेस-टाइम के माध्यम से यात्रा करने वाली किसी भी चीज़ के लिए 300,000 किलोमीटर प्रति सेकंड (या 186,000 मील प्रति सेकंड) की गति सीमा होती है, और प्रकाश हमेशा खाली स्थान के माध्यम से गति सीमा की यात्रा करता है।

विशेष सापेक्षता यह भी कहती है कि एक आश्चर्यजनक बात तब होती है जब आप अंतरिक्ष-समय के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, खासकर जब आपकी गति अन्य वस्तुओं के सापेक्ष प्रकाश की गति के करीब होती है। जो लोग आपके पीछे रह गए हैं उनके लिए समय आपके लिए धीमा हो जाता है। जब तक आप उन स्थिर लोगों के पास नहीं लौटते, तब तक आप इस प्रभाव को नहीं देखेंगे।

कहते हैं कि आप 15 साल के थे, जब आपने अंतरिक्ष यान में पृथ्वी छोड़ दी थी, जो प्रकाश की गति के बारे में 99.5% थी (जो हम अब तक प्राप्त कर सकते हैं की तुलना में बहुत तेज है), और अपने अंतरिक्ष यात्रा के दौरान केवल पांच जन्मदिन मनाए। जब आप 20 साल की उम्र में घर आते हैं, तो आप पाएंगे कि आपके सभी सहपाठी 65 साल के थे, सेवानिवृत्त हुए और अपने पोते-पोतियों का आनंद ले रहे थे! क्योंकि समय आपके लिए अधिक धीरे-धीरे गुजरता है, आपने जीवन के केवल पांच वर्षों का अनुभव किया होगा, जबकि आपके सहपाठियों ने पूरे 50 वर्षों का अनुभव किया होगा।

इसलिए, यदि आपकी यात्रा 2003 में शुरू हुई, तो आपको वर्ष 2053 में यात्रा करने के लिए केवल 5 साल का समय लगा होगा, जबकि यह आपके सभी दोस्तों को 50 साल तक ले गया होगा। एक मायने में, इसका मतलब है कि आप यात्रा कर रहे हैं। यह भविष्य में 1 घंटे प्रति घंटे से अधिक की दर से जाने का एक तरीका है।

एक तरह की समय यात्रा गुरुत्वाकर्षण क्षेत्रों में वस्तुओं के लिए भी होती है। आइंस्टीन के पास जनरल रिलेटिविटी नामक एक और उल्लेखनीय सिद्धांत था, जो भविष्यवाणी करता है कि ऐसे क्षेत्रों से दूर की वस्तुओं की तुलना में गुरुत्वाकर्षण क्षेत्रों (जैसे पृथ्वी पर यहां) में वस्तुओं के लिए समय अधिक धीरे-धीरे गुजरता है। इसलिए ब्लैक होल के पास सभी प्रकार के स्थान और समय विकृतियां हैं, जहां गुरुत्वाकर्षण बहुत तीव्र हो सकता है।

पिछले कुछ वर्षों में, कुछ वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष-समय में उन विकृतियों का उपयोग किया है, जिससे लगता है कि संभव तरीके टाइम मशीन काम कर सकती हैं। कुछ "कीड़ा छेद" के विचार को पसंद करते हैं, जो अंतरिक्ष-समय के माध्यम से शॉर्टकट हो सकते हैं। यह और अन्य विचार आश्चर्यजनक रूप से दिलचस्प हैं, लेकिन हम इस बिंदु पर नहीं जानते कि क्या वे वास्तविक वस्तुओं के लिए संभव हैं। फिर भी विचार अच्छे, ठोस विज्ञान पर आधारित हैं। वास्तविक विज्ञान द्वारा अनुमत सभी समय यात्रा सिद्धांतों में, ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे कोई यात्री समय से पहले वापस जा सके।

मुझे विश्वास है कि भविष्य में समय यात्रा संभव है, लेकिन हमें इसे करने के लिए कुछ बहुत ही उन्नत तकनीक विकसित करने की आवश्यकता होगी। हम उस यात्रा के दौरान भविष्य में केवल 1 वर्ष में 10,000 वर्ष की यात्रा कर सकते थे। हालाँकि, इस तरह की यात्रा से असाधारण मात्रा में ऊर्जा की खपत होती है। अतीत के लिए समय यात्रा अधिक कठिन है। हम विज्ञान को भी नहीं समझते हैं।

दरअसल, कुछ अंतरिक्ष अभियानों की योजना और संचालन करने वाले वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को सामान्य और विशेष सापेक्षता दोनों के कारण होने वाली विकृतियों का हिसाब देना चाहिए। ये प्रभाव अधिकांश मानवीय संदर्भों में या यहां तक ​​कि एक मानव जीवनकाल में बहुत छोटे हैं। हालांकि, सौर प्रणाली में अंतरिक्ष यान को उड़ाने के लिए आवश्यक सटीक कार्य के लिए एक दूसरे के बहुत छोटे अंश मायने रखते हैं।

0



  0