Jeegar Meaning In Hindi - जिगर का मतलब

profile
Sukriti Mishra
Sep 27, 2019   •  0 views

Name(s)
Jeegar, Jiger

नाम
जिगर

अर्थ

  • छाती के अंदर बायीं ओर का एक अवयव जिसके स्पन्दन से सारे शरीर की नाड़ियों में रक्त-संचार होता रहता है

  • मन की वह दृढ़ता जो कोई बड़ा काम करने में प्रवृत्त करती है या जिसके कारण हम निडर होकर किसी खतरे आदि का सामना करते हैं

  • पेट में दाहिनी ओर की वह थैली जिसकी क्रिया से भोजन पचता है

लिंग
लड़का

धर्म
हिन्दू

राशि
मकर

जिगर का मतलब
आइये जिगर नाम रखने के प्रभाव को गहरायी से समझते हैं। जीवन में नाम और उस नाम का मतलब बहुत महत्वपूर्ण हैं। नाम वो चीज है जिस से हम दिन-प्रतिदिन पहचाने जाते हैं। नाम का मतलब बच्चों को एक अच्छे लक्ष्य के लिए सकारात्मक प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है।

मकर राशि के हिसाब से जिगर की प्रकृति
मकर राशि का स्वामी शनि होता है, जो धैर्य तथा अनुशासन का प्रतीक है, अतः इस राशि वालों की भावनाएं गहरी होती हैं। ये डूबकर काम करते हैं। इन्हें कष्ट सहन करना तथा दृढ़ता से जमे रहना आता है। मकर राशि वाले स्वाभिमानी होते हैं तथा दूसरों के सामने हाथ फैलाना घृणास्पद कार्य मानते हैं। ऋण से दूर रहने का यथासंभव प्रयत्न करते रहते हैं। अपमान को सहन नहीं करते हैं तथा मिजाज से करारी होते हैं।
मकर राशि की प्रकृति के बारे में और जानें

मकर राशि के हिसाब से जिगर की सेहत
मकर राशि वाले व्यक्ति वैसे तो बीमार अधिक नहीं पड़ते हैं, किन्तु यदि बीमार पड़ते हैं तो कुछ समय तक बीमार बने रहते हैं। इस राशि वाली स्त्रियों को गर्भपात, संधिवात व सिरदर्द का भय बना रहता है। ये अपने दिल की कमजोरी दूसरों को प्रतीत नहीं होने देते हैं। बाहरी हिम्मत या साहस बताने में चतुर होते हैं। विशेषतः बीमारी की हालत में काफी घबरा जाते हैं।
मकर राशि की सेहत के बारे में और जानें

मकर राशि के हिसाब से जिगर की कैरियर प्रोफ़ाइल
मकर राशि वाले व्यक्ति वकालत, चमड़े की वस्तुओं का निर्माण, अन्न का व्यवसाय, घड़ीसाजी एवं कोयला तथा बर्फ के व्यापार में सफल होते हैं। इस राशि के व्यक्ति अच्छे वक्ता होंगे, तो लेखक नहीं होंगे और यदि लेखक होंगे तो वक्ता नहीं। यदि किसी व्यक्ति में ये दोनों गुण होंगे तो इनका पूरा जीवन ही इसी धंधे में व्यतीत हो जाता है।
मकर राशि की कैरियर प्रोफ़ाइल के बारे में और जानें

मकर राशि के हिसाब से जिगर के प्रेमव्यवहार
मकर राशि वाले जातकों की प्रेम-भावना प्रबल होती है पर यदि उन्हें विश्वास नहीं मिल पाता तो ये प्रेम से विरक्त भी हो जाते हैं। वे प्रेम के अभाव में कामुक, सामयिक चेतना के बिना उद्देश्यहीन तथा उत्तरदायित्व के बिना अपनी मूल्यवान विशेषताओं से रहित हो जाते हैं। इस राशि के पुरुष स्त्रियों से नम्रता, कोमलता, सौन्दर्य एवं उनकी विशेषताओं से परिचित होने की आशा रखते हैं।
मकर राशि के प्रेमव्यवहार के बारे में और जानें

मकर राशि के लिए भाग्यशाली दिन, भाग्यशाली संख्या, भाग्यशाली रंग, भाग्यशाली रत्न, सकारात्मक गुण, और नकारात्मक गुण के बारे में जानें
मकर राशि तथ्य

0



  0