Hempushp Meaning In Hindi - हेमपुष्प का मतलब

profile
Rohit Jain
Sep 27, 2019   •  0 views

Name(s)
Hempushp

नाम
हेमपुष्प

अर्थ

  • पच्चीस से तीस फुट ऊँचा एक सदाहरित पेड़ जिसकी पत्तियाँ आम की पत्तियों की तरह लंबी होती हैं

  • एक पेड़ जिसमें हल्के पीले रंग के सुगंधित फूल लगते हैं

  • एक हल्के-पीले रंग का सुगंधित फूल

  • एक पेड़ जिसके सूखे फल औषध, मसाले और रंग बनाने के काम में आते हैं

  • एक वृक्ष जिसमें फुट-डेढ़ फुट लम्बी फलियाँ लगती हैं

  • एक पेड़ का फूल जो काला, लाल या सफेद रंग का होता है

लिंग
लड़का

धर्म
हिन्दू

राशि
कर्क

हेमपुष्प का मतलब
आइये हेमपुष्प नाम रखने के प्रभाव को गहरायी से समझते हैं। अगर आप अपने बच्चे का नाम हेमपुष्प रखने की सोच रहें हैं तो पहले उसका मतलब जान लेना जरूरी है। ऐसा इसलिए, क्यूंकि हेमपुष्प नाम रखने से आपका बच्चा भी इस नाम के मतलब की तरह व्यव्हार करने लगता है और वो गुण लेता है जो इसके अर्थ में यानि की पच्चीस से तीस फुट ऊँचा एक सदाहरित पेड़ जिसकी पत्तियाँ आम की पत्तियों की तरह लंबी होती हैं, एक पेड़ जिसमें हल्के पीले रंग के सुगंधित फूल लगते हैं, एक हल्के-पीले रंग का सुगंधित फूल, एक पेड़ जिसके सूखे फल औषध, मसाले और रंग बनाने के काम में आते हैं, एक वृक्ष जिसमें फुट-डेढ़ फुट लम्बी फलियाँ लगती हैं, एक पेड़ का फूल जो काला, लाल या सफेद रंग का होता है में समाहित होता है।

कर्क राशि के हिसाब से हेमपुष्प की प्रकृति
कर्क राशि के लोग भावुक होते हैं। वे बाहर से कवच की तरह कठोर नजर आते हैं लेकिन अन्दर से बहुत नरम और संवेदनशील होते हैं। दूसरों के कठोर शब्द उनको आसानी से चोट कर सकते हैं। वे अक्सर अवसाद से भी ग्रस्त हो जाते हैं। वे अपने परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों के साथ शांति की तलाश में रहते हैं, लेकिन जल्द ही उनको यह एहसास हो जाता है कि ये सब केवल उन्हें अस्थायी खुशी प्रदान करते हैं।
कर्क राशि की प्रकृति के बारे में और जानें

कर्क राशि के हिसाब से हेमपुष्प की सेहत
कर्क राशि का प्रभाव छाती, स्तन, पेट, जठराग्नि व गुदा पर होने से इनसे संबंधित रोग उत्पन्न होने का भय बना रहता है। इनकी कफ प्रकृति भी प्रायः रही है। यह प्रायः दुर्बल शरीर के स्वामी होते हैं। दिखने में स्थूल शरीर परन्तु आंतरिक दृष्टि से दुर्बल होते हैं। अधिकांशतः उदर विकार, पाचन क्रिया में गड़बड़, मानसिक दुर्बलता एवं जलोदर रोग से परेशान रहते हैं। इन पर कुंठा और मानसिक उद्वेग हावी हो जाता है। चंद्रमा के निर्बल होने पर इन्हें निद्रा रोग होता है।
कर्क राशि की सेहत के बारे में और जानें

कर्क राशि के हिसाब से हेमपुष्प की कैरियर प्रोफ़ाइल
कर्क राशि वाले जातक किसी भी वस्तु के व्यापार द्वारा अपनी आजीविका का भली-भांति उपार्जन कर सकते हैं। इन्हें उद्योग एवं व्यवसाय में विशेष सफलता मिलती है। ये मानसिक श्रम में अधिक विश्वास रखते हैं और कलात्मक कार्यों में विशेष रुचि रहती है। कर्क राशि के लोग उत्तरदायित्वों का सम्मान करते हैं और उनका पालन करते हैं, पर अपने धन एवं भविष्य की असुरक्षा संबंधी कल्पनाएं उन्हें चिंतित बनाए रखती हैं।
कर्क राशि की कैरियर प्रोफ़ाइल के बारे में और जानें

कर्क राशि के हिसाब से हेमपुष्प के प्रेमव्यवहार
प्रेम के मामले में कर्क राशि वालों को गंभीरता पसंद है। प्रेम का सस्तापन उन्हें बिलकुल अच्छा नहीं लगता है। कर्क राशि की ओर आकर्षित होने वाले व्यक्ति आदर्श तथा यथार्थ के सम्मिश्रण होते हैं। कर्क राशि वाले प्रेम के मामले में किसी बंधन को स्वीकार नहीं करते।
कर्क राशि के प्रेमव्यवहार के बारे में और जानें

कर्क राशि के लिए भाग्यशाली दिन, भाग्यशाली संख्या, भाग्यशाली रंग, भाग्यशाली रत्न, सकारात्मक गुण, और नकारात्मक गुण के बारे में जानें
कर्क राशि तथ्य

0



  0