Bhasha Meaning In Hindi - भाषा का मतलब

profile
Rohit Jain
Sep 25, 2019   •  0 views

Name(s)
Bhasha

नाम
भाषा

अर्थ

  • मनुष्य के मुख से निकलने वाला सार्थक शब्द

  • विद्या और वाणी की अधिष्ठात्री देवी

  • मुँह से निकलने वाली व्यक्त ध्वनियों या सार्थक शब्दों और वाक्यों का वह समूह जिसके द्वारा मन के विचार दूसरे पर प्रकट किये जाते हैं

  • देवनागरी लिपि में लिखी जानेवाली वह भाषा जो मुख्यतः भारत के उत्तर और मध्य भाग में बोली जाती है

  • वह पत्र जिसमें किसी अभियोग का उल्लेख और उसकी जाँच की प्रार्थना या अनुरोध हो

  • किसी विशेष जन समुदाय में प्रचलित बातचीत करने का ढंग

  • वह व्यक्त ध्वनि या आवाज़ जिससे पशु, पक्षी आदि अपने मनोविकार या भाव प्रकट करते हैं

  • संगीत में एक प्रकार की रागिनी

  • संगीत में एक प्रकार का ताल

लिंग
लड़की

धर्म
हिन्दू

राशि
धनु

भाषा का मतलब
आइये भाषा नाम रखने के प्रभाव को गहरायी से समझते हैं। अगर आप अपने बच्चे का नाम भाषा रखने की सोच रहें हैं तो पहले उसका मतलब जान लेना जरूरी है। ऐसा इसलिए, क्यूंकि भाषा नाम रखने से आपका बच्चा भी इस नाम के मतलब की तरह व्यव्हार करने लगता है और वो गुण लेता है जो इसके अर्थ में यानि की मनुष्य के मुख से निकलने वाला सार्थक शब्द, विद्या और वाणी की अधिष्ठात्री देवी, मुँह से निकलने वाली व्यक्त ध्वनियों या सार्थक शब्दों और वाक्यों का वह समूह जिसके द्वारा मन के विचार दूसरे पर प्रकट किये जाते हैं, देवनागरी लिपि में लिखी जानेवाली वह भाषा जो मुख्यतः भारत के उत्तर और मध्य भाग में बोली जाती है, वह पत्र जिसमें किसी अभियोग का उल्लेख और उसकी जाँच की प्रार्थना या अनुरोध हो, किसी विशेष जन समुदाय में प्रचलित बातचीत करने का ढंग, वह व्यक्त ध्वनि या आवाज़ जिससे पशु, पक्षी आदि अपने मनोविकार या भाव प्रकट करते हैं, संगीत में एक प्रकार की रागिनी, संगीत में एक प्रकार का ताल में समाहित होता है।

धनु राशि के हिसाब से भाषा की प्रकृति
धनु राशि वाले लोगों की ख़ासियत यह होती है कि वे विपरीत परिस्थिति में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। वे बहुत अधिक सोचते हैं, इस कारण निर्णय करने में देरी भी करते हैं, लेकिन एक बार जिस निर्णय पर पहुंच जाए उससे डिगते नहीं हैं। सत्य‍ के साथ रहते हैं और किसी के साथ अन्याय हो रहा हो तो उसके साथ जा खड़े होते हैं। वे निडर, साहसी, महत्‍वाकांक्षी, अतिलोभी और आक्रामक होते हैं।
धनु राशि की प्रकृति के बारे में और जानें

धनु राशि के हिसाब से भाषा की सेहत
ये ज्यादातर मजबूत होते हैं और अपने जीवन के प्रारंभिक भाग में विशेष रूप से शायद ही कभी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना किया होता हैं, लेकिन ये अतिरिक्त या अधिक भोजन लेने की वजह से यकृत (लिवर - Liver) की समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। इनके कूल्हे, जांघ, पेट और पैर भी अतिसंवेदनशील होते हैं। इन्हे बहुत ज्यादा पीने और गरिष्ठ आहार से बचना चाहिए। इन्हे अपनी जीवन शैली पर ध्यान रखने की जरूरत है ताकि ये उच्च रक्तचाप या लिवर की अधिक गंभीर विकारों से प्रभावित न हो सकें।
धनु राशि की सेहत के बारे में और जानें

धनु राशि के हिसाब से भाषा की कैरियर प्रोफ़ाइल
धनु जातक अच्छे यात्रा लेखक, प्रेरक वक्ता, यात्रा गाइड, ट्रैवल एजेंट आदि बन सकते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास अंर्तज्ञान होता हैं और वे जानते हैं कि कैसे दूसरों को अच्छा महसूस करा सकते हैं। जब वे किसी कारण-वश कार्य करते हैं तो ये असाधारण प्रदर्शन करते हैं। अत: ये प्रभावशाली राजनेता, मानव संसाधन प्रबंधक, एनजीओ कार्यकर्ता, शिक्षक, दार्शनिक, कार्यकर्ता, चिकित्सक, डॉक्टर आदि हो सकते हैं।
धनु राशि की कैरियर प्रोफ़ाइल के बारे में और जानें

धनु राशि के हिसाब से भाषा के प्रेमव्यवहार
धनु राशि के जातक स्वभाव से अत्यधिक चंचल और मस्तमौला होते हैं। वे अपनी साथी के सामने अपनी महत्वकांक्षाओं और इच्छाओं को खुलकर सामने रखते हैं। इसलिए उन्हें एक ऐसे साथी की तलाश रहती है जो उन्हीं की तरह प्यार में जुनूनी हो। वे राह में मिलने वाले सभी संभावितों के साथ रिश्ता बनाते हैं और जो पसंद आता है उसे ही दिल में जगह देते हैं।
धनु राशि के प्रेमव्यवहार के बारे में और जानें

धनु राशि के लिए भाग्यशाली दिन, भाग्यशाली संख्या, भाग्यशाली रंग, भाग्यशाली रत्न, सकारात्मक गुण, और नकारात्मक गुण के बारे में जानें
धनु राशि तथ्य

0



  0