Kesar Meaning In Hindi - केसर का मतलब

profile
Sukriti Mishra
Sep 26, 2019   •  1 view

Name(s)
Kesar

नाम
केसर

अर्थ

  • घोड़े और सिंह आदि की गर्दन के बाल

  • ठंडे देश में होने वाले केसर के पौधे के फूल का सींक या तंतु जैसा पुष्पांग जिनसे उत्कृष्ट सुगंध निकलता है

  • ठंडे देश में होनेवाला एक पौधा जिसके फूलों की सींके उत्कृष्ट सुगंध के लिए प्रसिद्ध हैं

  • फूल के बीच में के स्त्रीलिंगी अवयव जो पतले सींकें या सूत के रूप में होते हैं

  • एक पेड़ जिसके सूखे फल औषध, मसाले और रंग बनाने के काम में आते हैं

  • एक सदाबहार वृक्ष

  • एक प्रकार का आम

  • केसर आम का पेड़

  • एक पेड़ का फूल जो काला, लाल या सफेद रंग का होता है

  • सौंफ की प्रजाति का एक ईरानी मूल का पौधा

लिंग
लड़की

धर्म
हिन्दू

राशि
मिथुन

केसर का मतलब
आइये केसर नाम रखने के प्रभाव को गहरायी से समझते हैं। जीवन में नाम और उस नाम का मतलब बहुत महत्वपूर्ण हैं। नाम वो चीज है जिस से हम दिन-प्रतिदिन पहचाने जाते हैं। नाम का मतलब बच्चों को एक अच्छे लक्ष्य के लिए सकारात्मक प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है।

मिथुन राशि के हिसाब से केसर की प्रकृति
मिथुन राशि वायु तत्व की राशि है। यह राशि चंचल प्रकृति वाली मानी जाती है। इसमें उत्सुकता, प्रश्नेच्छा एवं भ्रमणशीलता का आधिपत्य पाया जाता है। स्वामी ग्रह बुध होता है। इस राशि के जातक बेहद समझदार होते हैं। अपने ही विचारों में अपने ही कारणों से उलझने का कारण पैदा होता है। मिथुन राशि पश्चिम दिशा की द्योतक है। स्वभाव - जरा सी गर्मी-सर्दी में ऊपर नीचे होने वाला है।
मिथुन राशि की प्रकृति के बारे में और जानें

मिथुन राशि के हिसाब से केसर की सेहत
मिथुन राशि का जातक शारीरिक दृष्टि से पुष्ट रहता है, पर स्वास्थ्य मध्यम ही रहता है। इनको असाध्य रोग होने का भय बना रहता है या छाती में दर्द व हृदय विकार से खतरा बना रहेगा। इनको पेट विकार, छाती में दर्द, गैस्टिक दर्द, दांत या आंखों की तकलीफ, जुकाम या सिरदर्द से विशेष परेशानी होती देखी गई है। गिरने के कारण चोट लगना भी संभव है।
मिथुन राशि की सेहत के बारे में और जानें

मिथुन राशि के हिसाब से केसर की कैरियर प्रोफ़ाइल
मिथुन राशि के लोग यांत्रिक विशेषताओं वाले श्रेष्ठ आविष्कारक भी होते हैं। अतः यांत्रिकी विषयों में शिक्षा प्राप्त करने में अधिक सफलता मिलती है। साथ मिथुन राशि वाला मनुष्य किसी एक विषय का विशेषज्ञ नहीं हो सकता। प्रत्येक विषय का वह थोड़ा-थोड़ा जानकार होता है। अत: इन्हें अलग-अलग विषयों का अध्ययन करने में आनंद आता है।
मिथुन राशि की कैरियर प्रोफ़ाइल के बारे में और जानें

मिथुन राशि के हिसाब से केसर के प्रेमव्यवहार
मिथुन राशि के लोग विपरीत लिंग की ओर तेजी से रुझान रखकर विपत्तियों को निमंत्रित किया करते हैं। निश्चिंतता का प्रदर्शन करते हुए भी सर्वाधिक चिंतित रहते हैं। उनकी असफलता का मूल कारण तथ्यों की ओर से लापरवाह होना होता है। मिथुन राशि अपना मूल्य नहीं आंकती। स्वयं को किसी पक्ष को समर्पित कर देते हैं। एक प्रकार से यह राशि सनक पैदा करने वाली है।
मिथुन राशि के प्रेमव्यवहार के बारे में और जानें

मिथुन राशि के लिए भाग्यशाली दिन, भाग्यशाली संख्या, भाग्यशाली रंग, भाग्यशाली रत्न, सकारात्मक गुण, और नकारात्मक गुण के बारे में जानें
मिथुन राशि तथ्य

0



  0