अनुशासनकुछ नियमों और विनियमों के प्रति पूर्ण ईमानदारी का मतलब है।यह जीवन में एकमात्र ऐसी चीज है, जो आपके लक्ष्यों और उपलब्धियों के बीच एक सेतु का काम करती है। किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, पहले आपको उस मार्ग को चुनने की आवश्यकता है, जिसे प्राप्त करने के लिए आपको उसका अनुसरण करने की आवश्यकता है, तब तक आपको उस पथ पर चलने की आवश्यकता है जब तक आप उस लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल नहीं हो जाते। इसे ही हम अनुशासन कहते हैं।

यह सही कहा गया है “अनुशासन बैंक में पैसा है। एक असली दोस्त, सच्ची ताकत है। "

जीवन में अनुशासन बहुत जरूरी है। एक छात्र के जीवन में अनुशासन सबसे महत्वपूर्ण है, यह एक प्रमुख भूमिका निभाता है। स्टूडेंट लाइफ सीखने और सुधारने का दौर है। इस अवधि में अनुशासन हर उपलब्धि की कुंजी है। एक छात्र को हर कार्य के लिए समयनिष्ठ और आज्ञाकारी होना चाहिए।उसे हमेशा विभिन्न गतिविधियों के लिए तैयार रहना चाहिए। उसे सक्रिय और स्मार्ट रहना चाहिए।

छात्रों के जीवन में सबसे बड़ा कार्य अध्ययन है, वह वास्तव में अध्ययन के लिए समर्पित और दृढ़ होना चाहिए। इस अवधि में एक छात्र को समय के महत्व के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।अनुशासन के बिना जीवन सिर्फ एक कार की तरह है जिसमें कोई ब्रेक नहीं है। जो अनुशासित होता है वह जीवन में ऊंचा उठता है।परिवार और काम में मानवीय कार्रवाई को व्यवस्थित करने के लिए अनुशासन एक महत्वपूर्ण विचार है। यह शिष्य शब्द से संबंधित है।

हम अपने जीवन की शुरुआत से अनुशासन सीखते हैं। हमारे घर में हमारे माता-पिता, स्कूलों में शिक्षक और हमारे बुजुर्ग हमें अनुशासन सिखाते हैं ताकि हम एक सज्जन बन सकें। अनुशासन हमें व्यवहार करने के लिए बनाता है।यह भी माना जाता है कि देश का अच्छा नागरिक बनने के लिए अनुशासित जीवन आवश्यक है। यह हमारे जीवन में आत्मविश्वास और आत्म-नियंत्रण उत्पन्न करने में मदद करता है। भाषा में अनुशासन हमें लोगों के साथ सभ्य और सम्मानजनक तरीके से बात करने में मदद करता है।अनुशासन का अर्थ एक निर्धारित पैटर्न में व्यवहार करना और नियमितता के साथ काम करना है।

हम प्रकृति में भी अनुशासन देख सकते हैं; गर्मियों, मानसून और सर्दियों के मौसम आते हैं और अपने समय के साथ चलते हैं।हमारे भोजन की आदत में अनुशासन हमें विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित रखता है और लंबे और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है।अनुशासन आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर आने में मदद करता है और आत्म सुधार के द्वारा अपनी कमजोरियों पर काबू पाने में।

अनुशासन दूसरों को भी प्रेरित करता है और हमारे जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण लाता है।

और अंत में अनुशासन ही सफलता की कुंजी है।

5



  5

Profile of Ramneek Khurana
Ramneek Khurana  •  46w  •  Reply
😊
Profile of Amrit Pal Singh
Amrit Pal Singh  •  47w  •  Reply
Best essay on the decipline , nice one