Prathvee Meaning In Hindi - पृथ्वी का मतलब

profile
Parul Gaur
Sep 27, 2019   •  1 view

Name(s)
Prathvee, Prithvee, Prithvi, Pruthvi

नाम
पृथ्वी

अर्थ

  • सौर जगत का वह ग्रह जिस पर हम लोग निवास करते हैं

  • सुखाया हुआ अदरक

  • हिन्दू धर्म ग्रंथों में वर्णित एक देवी जो सारे संसार को धारण की हुई हैं

  • एक वर्णवृत्त जिसमें सत्रह वर्ण होते हैं

लिंग
लड़की

धर्म
हिन्दू

राशि
कन्या

पृथ्वी का मतलब
आइये पृथ्वी नाम रखने के प्रभाव को गहरायी से समझते हैं। अगर आप अपने बच्चे का नाम पृथ्वी रखने की सोच रहें हैं तो पहले उसका मतलब जान लेना जरूरी है। ऐसा इसलिए, क्यूंकि पृथ्वी नाम रखने से आपका बच्चा भी इस नाम के मतलब की तरह व्यव्हार करने लगता है और वो गुण लेता है जो इसके अर्थ में यानि की सौर जगत का वह ग्रह जिस पर हम लोग निवास करते हैं, सुखाया हुआ अदरक, हिन्दू धर्म ग्रंथों में वर्णित एक देवी जो सारे संसार को धारण की हुई हैं, एक वर्णवृत्त जिसमें सत्रह वर्ण होते हैं में समाहित होता है।

कन्या राशि के हिसाब से पृथ्वी की प्रकृति
कन्या राशि वालों के संपर्क में आने वाला प्रत्येक व्यक्ति यही समझता है कि उन्हें केवल उसी में सर्वाधिक रुचि है। कन्या राशि का व्यक्ति अत्यन्त रहस्यमय होता है। कन्या राशि वाले लोग बातें बनाने में कुशल तथा विनोद-प्रिय होते हैं। भूमि तत्व से संबंधित यह राशि सेवा, स्वास्थ्य एवं व्यवसाय आदि से संबंध रखती है। इस राशि के लोग अपनी निश्चित योजना की पूर्ति एवं कार्य करने में सफल रहते हैं।
कन्या राशि की प्रकृति के बारे में और जानें

कन्या राशि के हिसाब से पृथ्वी की सेहत
कन्या राशि वालों का शरीर स्थूल होता है। अनियमित दिनचर्या एवं समय-असमय भोजन खाने के कारण पेट संबंधी रोगों से ग्रस्त रहते हैं। त्रिदोष (वात-पित्त-कफ) चर्म रोग, कर्ण रोग, भ्रांति, गले या नासिका रोग, उदर-विकार, मधुमेह, वायु-विकार, मंदाग्नि, संग्रहणी, चेचक, जड़ता, वाक्‌ रोग, कुष्ठ, दाद, पक्षाघात, पीठ का दर्द व जोड़ों का दर्द आदि रोगों से पीड़ित होते हैं।
कन्या राशि की सेहत के बारे में और जानें

कन्या राशि के हिसाब से पृथ्वी की कैरियर प्रोफ़ाइल
कन्या राशि के जातकों को अध्ययन का अत्यन्त शौक होता है अतः ये विद्यामें प्रगति करते हैं। परिश्रमी होने की वजह से जो भी विषय चुनेंगे उसमें सफलता प्राप्त करेंगे। ये वाणिज्य, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, पत्रकारिता, संगीत आदि विषयों में शिक्षा ग्रहण करने पर अधिक सफलता मिलती है। एकाग्रचित्त होने की वजह से साहित्य का अध्ययन कर सकते हैं।
कन्या राशि की कैरियर प्रोफ़ाइल के बारे में और जानें

कन्या राशि के हिसाब से पृथ्वी के प्रेमव्यवहार
कन्या राशि के लोग गुणों पर अधिक बल देते हैं। उनकी यह प्रवृत्ति उन्हें लक्ष्य से वंचित भी किया करती है। उनके लिए मानसिक लगाव की समाप्ति एक प्रकार से प्रेम संबंध की समाप्ति होती है। उन्हें प्रेम की वैधता ही संतुष्टि एवं प्रसन्नता प्रदान करती है।
कन्या राशि के प्रेमव्यवहार के बारे में और जानें

कन्या राशि के लिए भाग्यशाली दिन, भाग्यशाली संख्या, भाग्यशाली रंग, भाग्यशाली रत्न, सकारात्मक गुण, और नकारात्मक गुण के बारे में जानें
कन्या राशि तथ्य

0



  0