Pradhan Meaning In Hindi - प्रधान का मतलब

profile
Parul Gaur
Sep 27, 2019   •  0 views

Name(s)
Pradhan

नाम
प्रधान

अर्थ

  • जो किसी भी क्षेत्र का प्रमुख हो

  • वह जो किसी घर, संस्था, दल या समाज आदि का प्रमुख हो या जिसे सब प्रकार के काम करने का अधिकार हो

  • जो आवश्यक हो

  • सबसे अधिक महत्व का या जिसे महत्व दिया जाए

  • जो वाक्य रचना की दृष्टि से पूर्ण हो और जिसमें कम से कम एक कर्ता और एक क्रिया हो

  • एक राजर्षि

लिंग
लड़का

धर्म
हिन्दू

राशि
कन्या

प्रधान का मतलब
आइये प्रधान नाम रखने के प्रभाव को गहरायी से समझते हैं। अगर आप अपने बच्चे का नाम प्रधान रखने की सोच रहें हैं तो पहले उसका मतलब जान लेना जरूरी है। ऐसा इसलिए, क्यूंकि प्रधान नाम रखने से आपका बच्चा भी इस नाम के मतलब की तरह व्यव्हार करने लगता है और वो गुण लेता है जो इसके अर्थ में यानि की जो किसी भी क्षेत्र का प्रमुख हो, वह जो किसी घर, संस्था, दल या समाज आदि का प्रमुख हो या जिसे सब प्रकार के काम करने का अधिकार हो, जो आवश्यक हो, सबसे अधिक महत्व का या जिसे महत्व दिया जाए, जो वाक्य रचना की दृष्टि से पूर्ण हो और जिसमें कम से कम एक कर्ता और एक क्रिया हो, एक राजर्षि में समाहित होता है।

कन्या राशि के हिसाब से प्रधान की प्रकृति
कन्या राशि वाले अपने विचार आदि के बारे में लोगों को विशिष्ट ढंग से परिचित कराते हैं। वह किसी के साथ स्थायी रूप से वचनबद्ध नहीं होते। दयालुता का व्यवहार उन्हें आकर्षित करता है। कन्या राशि का स्वामी बुध है। कन्या राशि के व्यक्ति आलोचक तथा विश्लेषक प्रकृति के होते हैं। उनकी आलोचना रचनात्मक न होकर, नाटकीय होती है। कन्या राशि वाले निरंतर क्रियाशील बने रहते हैं।
कन्या राशि की प्रकृति के बारे में और जानें

कन्या राशि के हिसाब से प्रधान की सेहत
कन्या राशि वालों का शरीर स्थूल होता है। अनियमित दिनचर्या एवं समय-असमय भोजन खाने के कारण पेट संबंधी रोगों से ग्रस्त रहते हैं। त्रिदोष (वात-पित्त-कफ) चर्म रोग, कर्ण रोग, भ्रांति, गले या नासिका रोग, उदर-विकार, मधुमेह, वायु-विकार, मंदाग्नि, संग्रहणी, चेचक, जड़ता, वाक्‌ रोग, कुष्ठ, दाद, पक्षाघात, पीठ का दर्द व जोड़ों का दर्द आदि रोगों से पीड़ित होते हैं।
कन्या राशि की सेहत के बारे में और जानें

कन्या राशि के हिसाब से प्रधान की कैरियर प्रोफ़ाइल
कन्या राशि के लोगों में अपना स्वयं का व्यवसाय चलाने की योग्यता नहीं होती। ये अच्छे प्रशासक न होकर अच्छे अनुगामी होते हैं। इन्हें दूसरों के साथ सहभागी होकर ही व्यवसाय करना चाहिए। साथ ही अपने परिश्रमी स्वभाव, इच्छा-शक्ति और संकल्प के कारण व्यापार में भी सफल हो सकते हैं।
कन्या राशि की कैरियर प्रोफ़ाइल के बारे में और जानें

कन्या राशि के हिसाब से प्रधान के प्रेमव्यवहार
कन्या राशि के जातकों में प्रेम के साथ ही मस्तिष्क में उत्तरदायित्वों की भावना भी रहती है। वे प्रेम को शिक्षण, लाभ, साहसिकता की सघनता एवं उत्तरदायित्वों का स्वागत करने वाला मानते हैं। अपने साथी के साथ प्रसन्नता का आदान-प्रदान कन्या राशि वालों को रुचिकर लगता है।
कन्या राशि के प्रेमव्यवहार के बारे में और जानें

कन्या राशि के लिए भाग्यशाली दिन, भाग्यशाली संख्या, भाग्यशाली रंग, भाग्यशाली रत्न, सकारात्मक गुण, और नकारात्मक गुण के बारे में जानें
कन्या राशि तथ्य

0



  0