विदाई भाषण (Farewell Speech)

profile
Isha Sharda
May 26, 2020   •  7 views

आज हम सब विदाई समारोह के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। यह एक दिन है जहां हम जीवन के एक हिस्से को अलविदा कहते हैं और अगले का स्वागत करते हैं।

यह एक ऐसा दिन है जब हम स्कूल में बिताए गए सभी अच्छे और बुरे पलों को याद करते हैं और हम यहां से अच्छे समय की यादों को अपने साथ ले जाने की कोशिश करते हैं। इतनी मेहनत के बाद अब अलविदा कहने का समय आ गया है। मुझे अभी भी स्कूल में अपने पहले दिन से लेकर आखिरी तक के सभी पल याद हैं।

-kankw97t-kankxbnf

ऐसा लगता है जैसे कल ही वह दिन था जब इस जगह पर मेरा पहला दिन था।

मैं एक बच्चा था, और उस जगह से अनभिज्ञ था जिस पर मुझे भेजा जा रहा था। मैं बहुत सारी शंकाओं से भर गया था और निश्चित रूप से थोड़ा डर गया था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि 14 साल बाद, मैं अपने शिक्षकों से इतने ज्ञान और प्यार के साथ कदमताल करूंगा।

मुझे अभी भी क्लास रूम में हमारी छोटी-सी बात याद है, एक-दूसरे को चिढ़ाते हुए, हंसी मजाक पर जोर से हंसते हुए, ब्रेक से पहले दूसरे के लंच बॉक्स को खाते हुए और बहुत कुछ जो मेरे दिल में है और सभी के है। ये यादें बहुत मूल्यवान हैं। हमारी कक्षा की इन दीवारों ने हमारी मित्रता और लड़ाई के इतने महान क्षणों को जाना है; ये दीवारें हमारे दूसरे घर की तरह हैं।

मैं इस विदाई भाषण को अपने शिक्षकों को धन्यवाद देने के एक अवसर के रूप में लेता हूं जिन्होंने हमारे भविष्य को दिशा प्रदान की। आपने हमें केवल किताबों के बारे में नहीं पढ़ाया, बल्कि जीवन और मूल्यों के बारे में भी सिखाया। वर्षों से हमारे शिक्षकों ने हमें दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाया है। इसके अलावा, वे हमारी ताकत के प्रतीक हैं। हमारे शिक्षक कभी-कभी कठोर होते हैं लेकिन वे केवल हमारे लाभ के लिए कठोर थे। मैं शिक्षकों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद देता हूं। शब्द हमारे जीवन में आपके द्वारा किए गए अपार योगदान के साथ न्याय नहीं कर सकते।

मैं अपने स्कूल के चौकीदारों, बागवानों, सुरक्षाकर्मियों का भी शुक्रगुजार हूं। मैं वास्तव में हमारे लिए उनके द्वारा किए गए प्रयास की सराहना करता हूं।

मैं हमेशा हर चीज के लिए आभारी रहूंगा जो मेरे स्कूल ने किसी भी तरह से मेरे लिए किया।

दोस्तों, आपके भविष्य के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएँ। मुझे उम्मीद है कि आप सभी को अपने भविष्य में बड़ी सफलता मिलेगी। धन्यवाद।

0



  0